chessbase india logo

फिशर रैंडम फ़ाइनल :वेसली नें दिया कार्लसन को झटका

by Niklesh Jain - 01/11/2019

पूर्व अमेरिकन विश्व शतरंज चैम्पियन बॉबी फिशर के नाम पर उनके द्वारा ही रचे गए फिशर रैंडम शतरंज चैंपियनशिप की पहली आधिकारिक फीडे विश्व चैंपियनशिप के फ़ाइनल मुक़ाबले का उदघाटन करने वर्तमान फीडे अध्यक्ष अरकादी द्वारकोविच नें पहली चाल चलकर किया । नॉर्वे के ओस्लो में हो रहे फ़ाइनल में पहले ही दिन मेजबान देश के मेगनस कार्लसन को हार का सामना करना पड़ा और वेसली सो नें पहले दिन हुए दो 45 मिनट के रैपिड मुक़ाबले में एक मुक़ाबला ड्रॉ खेलकर तो एक जीतकर बढ़त हासिल कर ली है देखना होगा की बचे हुए 6 मुक़ाबले किस की और झुकते है और कौन बनता है फिशर रैंडम शतरंज का पहला आधिकारिक विश्व चैम्पियन ? आपको क्या लगता है ? पढे यह लेख 

सभी फोटो - आधिकारिक वेबसाइट से 

शतरंज की मोहरो की स्वाभाविक स्थिति को बदलकर खेली जा रही पहली फीडे विश्व फिशर रैंडम शतरंज चैंपियनशिप के फ़ाइनल मुक़ाबले में पहले दिन मेजबान नॉर्वे के वर्तमान विश्व क्लासिकल चैम्पियन मेगनस कार्लसन को अमेरिका के वेसली नें पराजित करते हुए बढ़त हासिल कर ली है पहले दिन हुए दो धीमें रैपिड मैच में पहला मुक़ाबला ड्रॉ हुआ तो दूसरा वेसली नें अपने नाम कर लिया ।

फ़ाइनल मुक़ाबले के पहले दिन स्थिति कुछ इस तरह थी जब मैच आरंभ हुआ ! राजा ,ऊंट और एक घोड़े की स्थिति सामान्य थी जबकि वजीर ,हाथी और एक ऊंट की स्थिति को बदला गया था 

हिन्दी चेसबेस इंडिया चैनल पर देखे खेल का पूरा विश्लेषण 

इन मुकाबलो में अंक सिस्टम कुछ इस प्रकार बांटा गया है जो की सामान्य से थोड़ा हटकर है जैसे पहले दिन हुए धीमें रैपिड ( 45 मिनट प्रति खिलाड़ी ) में जीतने पर 3 अंक तो ड्रॉ पर 1.5 अंक दिये गए और इस प्रकार वेसली को 4.5-1.5 से बढ़त हासिल हो गयी है । दूसरे दिन जो दो और धीमें रैपिड मुक़ाबले खेले जाएँगे और कार्लसन को अगर यह खिताब हासिल करना है तो किसी भी कीमत में एक जीत दर्ज करनी होगी । तीसरे दिन दो तेज रैपिड (15 मिनट प्रति  खिलाड़ी ) खेले जाएँगे जिसमें जीतने पर 2 अंक तो ड्रॉ पर 1 अंक मिलेगा उसके बाद 2 ब्लिट्ज़ ( 3 मिनट प्रति खिलाड़ी ) मुक़ाबले  होंगे जिसमें जीतने पर सामान्य 1 अंक और ड्रॉ पर 0.5 अंक मिलेगा । तो इस प्रकार कुल 8 में से अभी सिर्फ 2 मुक़ाबले खेले गए है ऐसे में अभी काफी रोमांच बाकी है । 

तीसरे स्थान के लिए हो रहे मैच में अमेरिका के फबियानों करूआना और रूस के इयान नेपोम्नियची 1-1 जीत के साथ 3-3 अंक बनाकर अभी बराबरी पर चल रहे है ।