chessbase india logo

कार्लसन को फिर भाया भारत ! जीता टाटा स्टील खिताब

by Niklesh Jain - 26/11/2019

भारत की भूमि मेगनस कार्लसन को बहुत भाती है और यह बात 6 साल बाद एक बार फिर साबित हो गयी । नॉर्वे के मेगनस कार्लसन नें टाटा स्टील इंडिया का खिताब बेहद शानदार प्रदर्शन के साथ अपने नाम कर लिया ।  मेरे सामने अनायास ही एक बार चेन्नई  2013 का वह दृश्य सामने आ गया जब उन्होने विश्व चैंपियनशिप के दसवें राउंड में ही खिताब जीतकर विश्व चैम्पियन का तमगा हासिल किया था । इस दौरे के पहले सेंट लुईस रैपिड और ब्लिट्ज में बेहद खराब प्रदर्शन और फिर फिशर रैंडम शतरंज के फ़ाइनल में  अमेरिका के वेसली सो के खिलाफ एकतरफा हार नें उन्हे जोरदार झटका दिया था पर भारत आते ही जैसे कार्लसन में उनका खोया आत्मविश्वास वापस लौट आया और पहले ही दिन उन्होने जो रफ्तार पकड़ी वह अंत तक कायम रही । अमेरिका के नाकामुरा के लिए भी यह प्रतियोगिता अच्छी साबित हुई और उन्होने बेहतरीन प्रदर्शन के साथ दूसरा स्थान हासिल किया । भारत के लिए विश्वनाथन आनंद का लंदन के लिए चयनित ना हो पाना एक झटका रहा । हरिकृष्णा काफी बेहतर कर सकते थे पर उन्होने थोड़ा निराश किया तो विदित भले ही नौवे स्थान पर रहे पर उन्होने कुछ खास मुक़ाबले जीतकर भविष्य की थोड़ी उम्मीद तो जगाई ही है । अमृता मोकल के तस्वीरों के साथ पढे यह लेख । 

Photo - Amruta Mokal

मेगनस कार्लसन बने टाटा स्टील इंडिया शतरंज के किंग ,एक बार फिर भाया भारत 

कोलकाता में  टाटा स्टील इंडिया रैपिड और ब्लिट्ज़ शतरंज नें एक बार फिर विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन की बादशाहत साबित कर दी और 2013 में भारत में विश्वनाथन आनंद को हराकर विश्व चैम्पियन बनने वाले नॉर्वे के कार्लसन नें टाटा स्टील रैपिड और ब्लिट्ज़ का खिताब जीतकर शतरंज के इस छोटे फॉर्मेट में शानदार वापसी की । कार्लसन नें रैपिड मुक़ाबले में सर्वाधिक 15 अंक बनाकर पहले रैपिड का खिताब अपने नाम किया और उसके बाद उन्होने ब्लिट्ज़ में 12 अंक बनाकर अमेरिका के नाकामुरा के साथ सयुंक्त पहला स्थान प्राप्त किया पर जैसा की ग्रांड चेस टूर का नियम है रैपिड और ब्लिट्ज़ दोनों के अंक मिलाने पर कार्लसन कुल 27 अंक बनाकर विजेता बने ।

आज खेले गए बचे हुए 9 ब्लिट्ज़ मुकाबलों मेंकार्लसन नें कुल 5 ड्रॉ 3 जीत हासिल की और एक बार फिर एकमात्र हार उन्हे चीन के डींग लीरेन से मिली जबकि भारत के विश्वनाथन आनंद को इस प्रतियोगिता में उन्होने लगातार तीसरी बार पराजित किया ।

इसके साथ ही कार्लसन नें 37500 अमेरिकन डॉलर और बेहतरीन चमचमाती ट्रॉफी अपने नाम की । Photo Grand Chess Tour

जब 5 चाल में विदित से हुए चौकाने वाला ड्रॉ

Photo - Amruta Mokal

आज के खेल की शुरुआत बेहद चौंकाने वाले ढंग से शुरू हुई जब शुरुआती 2 मिनट के अंदर ही कार्लसन और विदित का मुक़ाबला मात्र 5 चाल चला और ड्रॉ पर समाप्त हो गया दरअसल मेगनस कार्लसन नें खेल की 5 वीं चाल खेलकर विदित को ड्रॉ का ऑफर दिया जिसे विदित नें स्वीकार कर लिया और यह ग्रांड चेस टूर के इतिहास का सबसे छोटा मैच बन गया पूरी जानकारी के लिए देखे हमारा विडियो 

देखे विदित कार्लसन के 5 चाल में ड्रॉ हुए मैच का रोचक विश्लेषण - हिन्दी चेसबेस इंडिया के सौजन्य से 

कार्लसन नें भारत मे आनंद पर लगातार तीसरी जीत दर्ज की और आनंद के ग्रांड चेस टूर के लंदन फ़ाइनल मे नहीं पहुँचने के पीछे यह भी एक कारण रहा ( Photo - Amruta Mokal )

ब्लिट्ज़ टाईब्रेक में नाकामुरा पहले स्थान पर रहे और रैपिड में दूसरे और दोनों को मिलाकर टाटा स्टील इंडिया शतरंज के उपविजेता बने 

वैसे अमेरिका के दोनों खिलाड़ियों नाकामुरा और वेसली सो नें क्रमशः दूसरा और तीसरा स्थान हासिल कर फटाफट शतरंज में अपनी महारत साबित की ( Both Photo - Grand Chess Tour )


( Photo Amruta Mokal )

अमेरिका के हिकारु नाकामुरा रैपिड में 11 तो रैपिड में 12 अंको के साथ कुल 23 अंक बनाकर दूसरे स्थान पर रहे जबकि अमेरिका के वेसली सो जिन्हे आनंद नें प्रतियोगिता में तीन बार पराजित किया कुल 18.5 अंक बनाकर बेहतर टाईब्रेक के आधार पर चौंथे तो अनीश गिरि इतने ही अंको के साथ पांचवे स्थान पर रहे । 18 अंको के साथ चीन के डींग लीरेन पांचवे तो 17 अंको के साथ रूस के इयान नेपोम्नियची छठे स्थान पर रहे । 

आनंद को लगा झटका – लंदन में नहीं खेल पाएंगे – भारत के विश्वनाथन आनंद अच्छा खेल दिखाने के बाद भी सातवा स्थान ही हासिल कर सके । अगले माह 50 के होने जा रहे भारत के इस दिग्गज खिलाड़ी को उस समय एक बड़ा झटका लगा जब वह पहले हमवतन युवा खिलाड़ी विदित से लगभग बराबरी का मैच हारे तो  पूरी तरह जीता मैच अनीश गिरि से समय खत्म होने के चलते हार गए और इसके साथ ही आनंद शीर्ष 3 की दौड़ से पीछे हो गए । आनंद 16 अंक बनाकर सातवें स्थान पर रहे ( photo Amruta Mokal )

10 वे राउंड आज आनंद की शुरुआत नेपोंनियची के खिलाफ हार से हुई हालांकि यह ऐसा मुक़ाबला था जिसमें आनंद एक समय बेहतर नजर आ रहे थे ( Photo _ Amruta Mokal )

पर पहले 11 वे राउंड में आनंद नें अरोनियन से ड्रॉ खेला तो 12 वे राउंड में हरिकृष्णा पर जोरदार जीत के साथ वापसी की ( Photo Amruta Mokal )

13 वे राउंड में आनंद नें वेसली सो के खिलाफ बेहतरीन जीत से एक बार उम्मीद कायम कर ली बड़ी बात यह रही की यह आनंद की वेसली सो के उपर लगातार तीसरी जीत रही ( Photo Grand Chess Tour)

पर आनंद को झटका लगा भारत के युवा विदित गुजराती के खिलाफ हार से इस मैच को आप एक नयी पीढ़ी के उदय के रूप में भी देख सकते है ( Photo Grand Chess Tour )

पर आनंद के लिए सबसे चौंकने वाली हार आई अनीश गिरि के खिलाफ जहां आनंद अपनी जीती हुई बाजी को समय के चलते हार गए ( photo Amruta Mokal )

हरिकृष्णा के लिए अंतिम दिन एक ड्रॉ के बाद लगातार 4 हार लेकर आया उनकी एकमात्र जीत डिंग लीरेन के खिलाफ आई ( Photo - Grand Chess Tour )

विदित नें दिखाई दम – इस पूरी प्रतियोगिता में डिंग लीरेन , विश्वनाथन आनंद ,लेवान आरोनियन जैसे खिलाड़ियो पर जीत दर्ज करके और विश्व चैम्पियन मेगनस कार्लसन से दो मुक़ाबले ड्रॉ खेलकर विदित ने दमखम दिखलाया 14.5 अंक बनाकर भारत के पेंटाला हरीकृष्णा और विदित क्रमशः आठवे और नौवे स्थान पर रहे जबकि अर्मेनिया के लेवान अरोनियन 13 अंक बनाकर अंतिम स्थान पर रहे ( photo Grand Chess Tour )

फ़ाइनल अंक तालिका टाटा स्टील इंडिया शतरंज टूर्नामेंट 

सफल रहा टाटा स्टील इंडिया शतरंज 

भले ही भारतीय खिलाड़ी इस बार शीर्ष 3 में जगह नहीं बना सके पर अगर हम देखे की विश्व के शीर्ष खिलाड़ियों का भारत आना और खेलना साथ ही आयोजन का शानदार स्तर ,साथ ही साथ दर्शको की रुचि नें इस प्रतियोगिता के साथ भारत की आयोजन क्षमता से एक बार फिर अवगत कराया । उम्मीद है की आने वाले समय में इस तरह के आयोजन भारतीय शतरंज के और टूर्नामेंट के लिए मिशाल बनेंगे । टाटा स्टील इंडिया टूर्नामेंट में भारतीय शतरंज में एक बड़ी कमी को पूरा करने का काम किया है । ( Photo - Grand Chess Tour )


कोलकाता की  खेल संस्कृति नें भी इसके आयोजन का महत्व बढ़ाया जब दुनिया भर के पत्रकारो समेत भारत की मीडिया नें भी अपनी रुचि इसमें दिखाई हालांकि अभी इसमें एक लंबा रास्ता तय करना बाकी है  ( Photo Grand Chess Tour )
चेसबेस इंडिया के सीईओ सागर शाह के विडियो , इंटरव्यू मैच विश्लेषण और अमृता की तसवीरों नें हमें इस टूर्नामेंट का अच्छा प्रसारण करना संभव बनाया , शाहिद अहमद नें भी विडियो एडिट करके आप तक पहुंचाए ,चेसबेस इंडिया टीम यूं हि आप तक इन विश्व स्तरीय प्रतियोगिताओं का विश्व स्तरीय प्रसारण पहुंचाती रहेगी । ( Photo Grand Chess Tour )

ब्लिट्ज़ के खेले गए सभी मुक़ाबले