chessbase india logo

फीडे महिला ग्रां प्री R 9 - जॉर्जिया की दगनिडजे को एकल बढ़त

by Niklesh Jain - 12/03/2020

फीडे विश्व महिला शतरंज की  बेहद महत्वपूर्ण प्रतियोगिता  महिला ग्रां प्री शतरंज अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुँच गयी है । अब तक 11 में से 9 राउंड खेले जा चुके है और ख़िताबी तस्वीर कई बार बदल चुकी है पहले रूस की गोरयाचकिना फिर भारत की हरिका तो अब जॉर्जिया की नाना दगनिडजे खिताब की दौड़ में सबसे आगे नजर आ रही है ,हालांकि अंतिम दो राउंड अभी भी परिणाम बदल सकते है । भारत की हरिका ड्रोनावल्ली चार  राउंड में 2 हार 2 ड्रॉ के साथ सिर्फ 1 अंक बना पायी है और अब वह खिताब की दौड़ से बेहद दूर नजर आ रही है । विश्व चैम्पियन जू वेंजून मुश्किल में नजर आ रही है और अब तक उनको 16 रेटिंग अंको का नुकसान हो चुका है । पढे यह लेख 

फीडे महिला ग्रां प्री – जॉर्जिया की दगनिडजे नें जू वेंजून को हराया बनाई बढ़त 

लोसेन ,स्विट्जरलैंड में चल रही फीडे महिला ग्रां प्री अब अपने अंतिम पड़ाव पर पहुँच गयी है । अब तक 9 राउंड खेले जा चुके है और अब बस अंतिम दो राउंड खेले जाने बाकी है । राउंड 9 में बड़ा उलटफेर करते हुए जॉर्जिया की नाना दगनिडजे नें मौजूदा विश्व चैम्पियन चीन की जू वेंजून को पराजित करते हुए एकल बढ़त हासिल कर ली है ,

वेंजून की यह प्रतियोगिता में दूसरी हार है और इसके साथ ही उन्हे विश्व रैंकिंग में अब तक 16 अंको का नुकसान हो चुका है । पिछले राउंड में जीत दर्ज करने के बाद इस राउंड में सफ़ेद मोहरो से वेंजून नें क्यूजीडी एक्स्चेंज ओपनिंग में आक्रामक खेल खेलने की कोशिश की पर नाना नें उनकी कुछ गलतियों का फायदा उठाते हुए सही समय पर मोहरो की अदला बदली कर ली खासतौर पर वजीर के खेल से बाहर होते ही वह जीत के रास्ते पर निकल पड़ी और 82 चालों में पूरा अंक हासिल कर लिया । 

इस राउंड की एक और जीत आई रूस की अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टेनियुक के खाते में उन्होने स्वीडन की पिया क्रमलिंग को मात दी ।

भारत की हरिका द्रोणावल्ली हार के बाद आज भी ड्रॉ कर सकी उन्होने रूस की अलिना काशलिन्सकाया से आज सफ़ेद मोहरो से खेलते हुए फ्रेंच एक्स्चेंज ओपनिंग में 31 चालों अंक बाँट लिया । 

अन्य परिणामों में उक्रेन की अन्ना मुजयचूक नें बुल्गारिया की अंटोनेटा स्टेफ्नोवा से ,उक्रेन की मारिया मुजयचूक नें कजाकिस्तान की अब्दुमालिक ज़्हंसाया से तो जर्मनी की मारी सेबग नें रूस की अलेक्ज़ेंड्रा गोरयाचकिना से मुक़ाबले ड्रॉ खेले । 


हरिका की स्थिति 

पिछले चार राउंड में बना एक अंक दो हार मिली तो दो मुक़ाबले रहे ड्रॉ 

राउंड 7 में  हरिका द्रोणावल्ली के अभियान को झटका लगा जब उन्हे सबसे आखिरी स्थान पर चल रही  रूस की पूर्व विश्व चैम्पियन अलेक्ज़ेंड्रा कोस्टिनीयुक से हार का सामना करना पड़ा । दरअसल काले मोहरो से खेलते हुए हरिका ने काले मोहरो से खेलते हुए राय लोपेज ओपनिंग का उपयोग किया और शुरुआत में ही कुछ गलतियों के चलते उनके प्यादो की संरचना खराब हो गयी । कोस्टेनियुक नें फायदा उठाते हुए दबाब बनाना शुरू कर दिया खेल की 32 वीं चाल में हरिका के पास खेल में बराबरी का मौका था पर वह चूक गयी और अंततः उन्हे 55 चालों में हार स्वीकार करनी पड़ी 

राउंड 8 में उन्होने कजाकिस्तान की अब्दुमालिक ज़्हंसाया से ड्रॉ खेला

आठवे राउंड में उन्हे बुल्गारिया की पूर्व विश्व चैम्पियन अंटोनेटा स्टेफ़्नोवा से हार का सामना करना पड़ा । काले मोहरो से खेल रही हरिका क्लोस केटलन ओपनिंग में  चालों तक बेहतर स्थिति में नजर आ रही थी पर उसके बाद लगातार कुछ गलत चालों के चलते उनकी स्थिति खराब होने लगी । बहुत कोशिश करने के बाद भी  95 चाल तक चले मुक़ाबले में उन्हे हार का सामना करना पड़ा । 

अब जबकि सिर्फ दो राउंड बाकी है लगातार दो जीत के साथ ही हरिका अपनी स्थिति सुधार सकती है पर उनके सामने है विश्व नंबर 5 और 6 उक्रेन की मुजयचूक बहने अन्ना और मारिया ,ऐसे में देखना होगा हरिका कैसा प्रदर्शन करती है । 

राउंड 9 के बाद दगनिडजे 6 अंक ,गोरयाचकिना 5.5 अंक ,अब्दुमालिक ,अलिना ,अन्ना और मारिया 5 अंक ,हरिका द्रोणावल्ली 4.5 अंक , वेंजून ,स्टेफ्नोवा और क्रमलिंग 4 अंक तो कोस्टेनियुक और मारी 3 अंक पर खेल रही है । 

देखे अभी तक के सभी मुक़ाबले